हींग के फायदे हिंदी में | hing ke fayde in hindi

नमस्ते दोस्तो क्या आप हींग के फायदे क्या क्या है (hing ke fayde in hindi) वो ढूंढ रहे हो तो आप सही जगह पर आपे है। इस पोस्ट में हम आपको हींग के फायदे हिंदी में बतायेंगे तो चलो देखते है। 

हींग के फायदे हिंदी में | hing ke fayde in hindi

हींग के फायदे हिंदी में | hing ke fayde in hindi

सर्दी जुकाम खांसी जैसी समस्या सभी को रहती है। कभी-कभी आप इसके लिए दवाएं लेते हैं लेकिन इससे सर्दी ठीक होने के बजाय सूख जाती है। अगर आप कोई कारगर उपाय ढूंढ रहे हैं तो आप के किचन में हींग होगी वो जरूर ट्राई करें।

आयुर्वेद में हींग को सर्दी-जुकाम से लेकर पाचन, त्वचा और मासिक धर्म की समस्याओं के लिए श्वसन तंत्र के संक्रमण के लिए एक प्रभावी उपाय माना गया है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं।

अगर आपको पेट में गैस की समस्या है तो हींग को पानी में भिगोकर नाभि के आसपास लगाएं। पेट फूलना दूर होगा। यह उपाय छोटे बच्चों के लिए विशेष रूप से प्रभावी है।

भुनी हुई हींग में आधा ग्राम अजमो और काली मिर्च मिलाकर गर्म पानी के साथ पीने से पेट फूलना या पेट फूलना ठीक हो जाता है।

सर्दियों में भी हींग का प्रयोग बहुत कारगर होता है। एक छोटी कटोरी में 1-1 ग्राम हींग, अदरक और मुलठी लें। अब इसमें गुड़ या शहद मिलाकर छोटी-छोटी गोलियां बना लें। सुबह शाम 1-1 गोली चूसें। ठंड गायब हो जाएगी।

अगर नाक में कफ जमा हो जाए तो हींग के पेस्ट को नाक में सूँघें। नाक में जमा हुआ कफ निकल जाएगा और उसकी दुर्गंध भी दूर हो जाएगी।

मासिक धर्म के दौरान दर्द होने पर आधा ग्राम भुनी हींग को सुबह पानी के साथ तीन दिन तक सेवन करें। दर्द दूर हो जाएगा। यह प्रयोग मासिक धर्म शुरू होने के दिन से करें।

अगर बच्चों के मलाशय में कीड़े हों तो पानी में थोड़ी सी हींग मिलाकर मलाशय पर लगाएं। कीड़े नष्ट हो जाएंगे।

अगर पैर की एड़िया फट गई हो तो नीम के तेल में हींग डालकर फटी एड़ो पर लगाएं।

रोजाना दाल और सब्जियों में हींग डालने से पेट संबंधी बीमारियां दूर होती हैं

उल्टी होने पर 5 ग्राम भुनी हींग, चार चम्मच अजमो, दस बड़ी किशमिश और थोड़ा सा केसर लें। उल्टी या जी मचलना बंद करने के लिए एक चम्मच दिन में तीन बार लें

दोस्तो यदी आपको यह हींग के फायदे हिंदी में | hing ke fayde in hindi वाली पोस्ट पसंद है तो अपने दोस्तो को जरूर शेयर करे आभार

यह भी जरूर पढे: पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

आप रात को पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published.